आपने अभी Vikram Batra से जुडी एक मूवी के बारे में तो सुना ही होगा जिसमे sidharth malhotra और kiara advani मुख्य रोल निभा रहे है लेकिन क्या आप विक्रम बत्रा के बारे में जानते है। क्यों बानी है उनपे मूवी अगर नहीं तो आज इस लेख में हम जानेगे।


कौन थे Vikram Batra

Vikram Batra भारतीय सेना के एक कप्तान(Captain) पद के अफसर थे। जिनको भारत के सबसे सम्मान जनक पुरुष्कार परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

परम वीर चक्र उनको 1999 के कारगिल युद्ध में उनके सबसे कठिन ओप्रशन करने के लिए मिला था। Vikram Batra एक और नाम से भी जाना जाता था वो था “Sher Shah“.

ये बात तो हमने सेना में आने के बाद की है। अब जानते है सेना में आने से पहले Vikram Batra के बारे में।

विक्रम बत्रा 9 सितम्बर1974 पालमपुर “हिमाचल प्रदेश” में पैदा हुए थे. उनके पिता का नाम “गिरधारी लाल बत्रा” है जो की एक सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल थे। और माँ का नाम “कमल कांता बत्रा” जो की एक स्कूल टीचर थी।

विक्रम बत्रा की कॉलेज से पहले की पढ़ाई D.A.V. Public School Palampur और Kendriya Vidyalaya से पूरी हुई।

Vikram Batra आपने स्कूल के दिनों से ही खेल में बहोत रुचि लेते थे ये हमें इससे पता चलता है क्युकी वो कराटे में ग्रीन बेल्ट ले चुके थे।

आपने कॉलेज के दिनों में विक्रम बत्रा ने NCC ली थी। और आपने NCC अन्तर स्टेट में उनको श्रेष्ठ NCC Air Wing cadet of Punjab Directorate in North Zone घोसित किया गया था। और आगे चल के उन्होने NCC का “C” सर्टिफिकेट भी हासिल किया।

कॉलेज में NCC लेने से उनकी रूचि सेना की तरफ और बड़ गयी और उन्होने आपने घर में कह दिया था की वो सेना में जाना चाहते है।

1996 में उन्होंने CDS (CDS FULL FORM= Combined Defence Services Examination) को पास किया और “SSB”( SSB FULL FORM=Services Selection Board) में पास होने के बाद वो टॉप 35 में थे मेरिट लिस्ट के हिसाब से।

कुछ इस प्रकार उनका सफर सेना के तरफ सुरु हुआ था।


Vikram Batra का सेना का सफर।

CSD पास करने के बाद Vikram Batra IMA “IMA FULL FORM=Indian Military Academy” ज्वाइन की जो की देहरादून में है। और वहाँ अप्पनइ ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उनको 13 बटालियन जम्मू और कश्मीर राइफल में lieutenant अफसर के पद में रखा गया था।

और इस प्रकार विक्रम बत्रा का सफर सुरु हो गया था। सेना की तरफ और इस सफर का अंत हुआ था “7 जुलाई 1999” इस दिन Vikram Batra देश के रक्षा करते हुए शहीद हुए थे।


विक्रम बत्रा से जुडी कुछ और बाते।

  • उनको Param Vir Chakra से सम्मानित किया गया था 15 अगस्त 1999.
  • “Yeh Dil Maange More” विक्रम बत्रा का एक बहोत ही लोक प्रिय स्लोगन है।
  • Vikram Batra ने एक बार कहा ता” मै वापस जरूर आउ गा जीतने के बाद देश का झंडा लहराते हुए या झंडे में लेकिन आउ गए जरूर”

आज आपने एक रियल हीरो के बारे में जाना और अगर आप चाहते है की और लोगो जाने Vikram Batra के बारे में तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा आपने सोशल मीडिया में शेयर करे।


और full form या और जानकारी के लिए ये भी पड़े।


Vikram Batra

Leave a Comment